Monday, October 29, 2012

10000 Hours Rule : Be own fields expert

10000 Hour Rule : बने अपने Field के Expert



10,000 Hours Rule in Hindi

Be an expert!






Exceptional performers पैदा होते हैं या practice के through बनते हैं ; ये debate बहुत पहले से चलती आ रही है ….दोनों view points को support और oppose करने वाले बहुत से लोग मिल जायेंगे . जहाँ तक मेरी बात है तो मेरा 100% मानना है की अपनी मेहनत से एक exceptional performer बना जा सकता है ….अब अगर कोई पैदाइशी ऐसा हो या न हो उससे क्या करना है …main बात तो ये है कि ऐसा बनना संभव है . और आज इस article में मैं ऐसा ही एक rule share कर रहा हूँ जो आपको आपके chosen field of work में EXPERT बनने  में helpful होगा .और ये हर एक तरह के काम के लिए applicable होगा …चाहे वो पढ़ाने का काम हो , खाना बनाने का ,make up करने का , singing, dancing, sports या कुछ और . इसलिए आप इसे नज़रंदाज़ नहीं कर सकते .तो आइये जानते हैं इस rule के बारे में जिसे हम कहते हैं :

10,000 Hour Rule

10k hour rule is an idea that it takes approximately 10000 hours of deliberate practice to master a skill.

ये एक simple idea है जो कहती है कि किसी भी skill को master करने के लिए 10,000 घंटे की deliberate practice की ज़रुरत होती है .दूसरे शब्दों में कहें तो यदि कोई व्यक्ति किसी भी चीज में महारथ हांसिल करना चाहता है तो उसे कम से कम वो काम 10,000 घंटे करना होगा .

चलिए पहले इस rule को high-level पे check करते हैं . अगर Sports की बात करें तो Sachin Tendulkar एक expert batsman माने जाते हैं , तो क्या ऐसा बनने से पहले उन्होंने 10,000 घंटे की practice की थी ????….I think ज़रूर की थी . Sachin 16 years की age में Indian team में शामिल हुए ,और वो तबसे cricket खेलते थे जब वो ठीक से bat भी नहीं पकड़ पाते थे . अगर ये मान के चले कि वो 6 साल के थे तबसे cricket खेलना  शुरू  किया  तो भी team में आने से पहले उन्होंने 10 साल तक cricket खेली . मतलब कि अगर वो रोज़ 3 घंटे से भी कम खेले होंगे तो भी वो team में आने से पहले 10,000 घंटे की practice कर चुके थे .
बिल गेट्स भी हार्वर्ड छोड़ने से पहले १०,००० घंटे की प्रोग्रामिंग कर चुके थे,आप कोई  भी field उठा कर देख लें मंझे हुए actors, doctors, professors, ये सभी कड़ी मेहनत और हज़ारों घंटों की practice के बाद ही एक अलग मुकाम पर पहुँच पाते हैं .

It means कि इस rule में कुछ तो बात है !!! पर आप ये भी सोच सकते हैं कि इसमें ऐसा नया क्या है …हम तो बचपन से सुनते आ रहे हैं कि ," there is no substitute for hard work….परिश्रम से ही सफलता मिलती है and …blah..blah.."

Hmmm…बात तो सही है पर is rule में कुछ ख़ास है …इससे पहले कड़ी मेहनत defined नहीं थी पर यहाँ पर इसे define किया गया है …." 10000 घंटे की deliberate practice."

और यही बात इसे विशेष बनाती है . Friends, जब किसी goal के साथ number जुड़ जाते हैं तो वही साधारण goal SMART Goal बन जाता है .और यही बात 10K rule के साथ है ; Gladwell ने कड़ी मेहनत को एक number दे दिया है 10K hrs की deliberate practice. इसलिए आपको एक सही direction और aim मिल जाता है कि कितनी मेहनत करनी है .आप ये भी ध्यान दें कि यह मेहनत सिर्फ सफलता पाने भर के लिए नहीं है ये उससे बढ़कर है ….Exceptional बनने की ….. अद्वितीय बनने की , engineers में best engineer बनने की , teachers में best teacher बनने की , designers में best designer बनने की ….!

इस rule में जो सबसे important point है वो है , "deliberate practice" यानि जान बूझ कर उस काम में महारथ हांसिल करने के लिए काम करना . क्योंकि बस यूँहीं या मजबूरी में तो बहुत लोग काम करते हैं पर जो Master होते हैं वो इसी aim के साथ वो काम करते हैं कि उसमे उन्हें mastery करनी है . वे लगातार अपने काम में सुधार लाते हैं ,एक -एक चीज को बारीकी से समझते हैं और उसमे अपने आप को improve करते जाते हैं , वे आसानी से satisfy नहीं होते और हमेशा improvement की तालाश में रहते हैं .

यही वजह है कि बहुत लोग बीसियों साल एक ही तरह का काम करने के बावजूद उसमे average ही होते हैं , वो खुद को improve करने के लिए कोई खास effort नहीं डालते हैं !!

OKKK. Rule तो जान liya है पर अब इसका करना क्या है ?

अब आपको अपनी chosen field में Expert बनना है , पर इससे पहले अगर आपके मन में सवाल आ रहा हो कि expert क्यों बने तो यहाँ click कीजिये .

Friends, Expert बनने के लिए आपको तीन चीजें करनी होंगी :

1) आपको decide करना होगा कि आप किस area में Expert बनना चाहते हैं ?

2) कितने समय में बनना चाहते हैं ?

3) और आपको हिसाब लगाना होगा की आपको हर रोज़ कितने hours तक deliberate practice करनी होगी , और फिर आपको उसे reality में करना होगा.

पहला point आपको  decide करना है कि आप किस field में expert बनना चाहते हैं , दूसरे में आपको ये तय करना है कि आप कितने समय में , say 5 साल में या 10 साल में expert बनना चाहते हैं और तीसरे में आपको थोड़ी calculation करनी होगी .

For example अगर आप अगले 5 साल में एक Master Chef बनना चाहते हैं तो आपको हर रोज़ ( (10,000/(5*365)) =5 .47 घंटे उस काम की practice करनी होगी . ये scratch से expert बनने के लिए चाहिए , पर यदि आप पहले से ही इस काम में आगे बढ़ चुके हैं तो आपको कम समय लगेगा. और हर रोज़ का ये मतलब नहीं है की आप बीच में ब्रेक नहीं ले सकते , पर ध्यान दें की आपकी continuity ज्यादा दिन के लिए ब्रेक न हो.

I hope ये rule जानने के बाद आपको अपनी life plan करने में और उसे एक सही direction देने में मदद मिलेगी. Specially जो लोग young हैं वो अभी से किसी particular skill को मास्टर करने के लिए प्लान कर सकते हैं. समय बहुत तेजी से बीतता है,आप कब अपने consistent focused efforts से एक एक्सपर्ट बन जायंगे आपको पता भी नहीं चलेगा.

Friends, कई बार मंजिल तक पहुँचने का रास्ता खुद मंजिल से ज्यदा rewarding होता है, और शायद एक्सपर्ट बनने का रास्ता भी कुछ ऐसा ही है….तो आइये हम सब साथ निकल पड़ते हैं अपनी-अपनी मंजिल की तरफ.

1 comment:

  1. It's very easy to find out any topic on net as compared to books, as I found this paragraph at this web page.

    my website; free webcams

    ReplyDelete